वैधानिक और कापीराईट सूचना

इस ब्लॉग पर उपलब्ध पाठ सामग्री के प्रयोग हेतु निर्देश

यह ब्लॉग मेरे अलावा अन्य मित्रों और रचनाकारों को भी अपने विचार और लेख भेजने के लिए आमंत्रित करता है। जिसका अर्थ यह है की इस ब्लॉग पर प्रकाशित रचनाओं और तस्वीरों या वीडियो की मौलिकता और प्रयोग के अधिकार का सम्पूर्ण उत्तरदायित्त्व भेजने वाले मित्रों का ही है।

अगर आप को लगता है की इस ब्लॉग पर प्रकाशित किसी लेख की सामग्री उल्लेखित लेखक की नहीं है तो आप पूर्ण प्रमाणों के साथ मुझे rishiaacharya82[at]gmail[dot][com] पर सूचित कर सकते है। इस प्रकार के विवादास्पद लेखों और रचनाओं को हम शीघ्र ही ब्लॉग पर से हटा लेंगे।

किसी भी स्थिति में ब्लॉग पर प्रकाशित सामग्री के लिए ब्लॉग स्वामी अथवा उनके कार्यकारी सहयोगी साथी उत्तरदायी नहीं होंगे। और सभी विवादों के निपटारे के लिए न्यायक्षेत्र पुणे महाराष्ट्र ही होगा।

इस ब्लॉग में प्रकाशित मेरी रचनाओं के विषय में :

आप मेरे द्वारा लिखी गई सामग्री का किसी भी रूप मे प्रयोग कर सकते है बशर्ते वह किसी व्यावसायिक प्रयोग के लिये ना हो तथा लेख के मूल भाव से अलग ना हो।

आपको मेरे लेखो के प्रयोग के लिए निम्नलिखित अनुमतियाँ है :

आप इसके लेखो का अव्यवसायिक प्रयोग कर सकते है।

आप इन लेखो का शैक्षिक उद्देश्यों के लिए प्रयोग कर सकते है।

आप इन लेखो को कापी कर अपने परिचितों को बाँट सकते है।

आप इन लेखो की सामग्री का सम्पादन कर सकते है बशर्ते यह सम्पादन लेख की मूल भावना के अनुरूप हो।

इन लेखो की सामग्री के प्रयोग कर सम्पादित कार्यो पर भी आप यह स्वतंत्रता प्रदान करें।

आप इन लेखो के मूल लेखक होने का दावा नहीं कर सकते है।

मेरी अपेक्षा यह रहेगी कि यदि आप इस पाठ सामग्री का प्रयोग करते है तो मुझे उसका श्रेय दिया जाये। यह श्रेय शीर्षक, उद्धरण या संदर्भ सूची मे हो सकता है।

इस ब्लॉग पर उपलब्ध चित्र सामग्री के प्रयोग हेतु निर्देश

इस चिठ्ठे पर जो चित्र मेरे द्वारा तैयार नही किये गये है वह निचे दिये गये स्त्रोतो से लिये गये है। इन चित्रों का व्यावसायिक प्रयोग वर्जित है। इन्हे सिर्फ शैक्षिक उद्देश्य से आप प्रयोग कर सकते है।

स्त्रोतो :

१.NASA

२.Wikipedia

३. अन्य

इन स्त्रोतो से प्राप्त तस्वीरों के अलावा अन्य तस्वीरों के प्रयोग के लिये मैं चाहुंगा कि आप मुझसे संपर्क करे।

संकलित लेख अथवा रचनाये :

मैंने इस ब्लॉग पर विभिन्न स्त्रोतों ( यथा व्हाट्स एप्प , ईमेल , सोशल मीडिया और पत्र-पत्रिकाओं) से प्राप्त उपयोगी लेखों एवम रचनाओं को भी शामिल किया है। मैं बड़ी विनम्रता से कहना चाहता हूँ कि इन रचनाओ का रचनाकार, मैं नहीं हूँ और न मैं इनके स्वामित्व का ही किसी प्रकार दावा करता हूँ। हाँ अगर आपको उस रचना के मूल-लेखक का नाम पता हो तो मुझे अवश्य सूचित करे। तब तक के लिए हर संकलित रचना को मैं ‘संकलन – ऋषि आचार्य’ के साथ प्रकाशित करूँगा और प्रयास करूँगा कि आपको तात्कालिक अथवा मूल स्त्रोत का लिंक बता सकूँ।